Skip to main content
Loading

अपरेंटिस अधिनियम 1961 के प्रावधानों के अनुसार प्रशिक्षुओं की नियुक्ति

पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड, भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के तहत एक महारत्न कंपनी, अपने निम्नलिखित क्षेत्रों / प्रतिष्ठानों के लिए विभिन्न ट्रेडों में एक वर्ष के लिए होनहार, ऊर्जावान और उज्ज्वल लोगों को शिक्षुता के लिए आमंत्रित करती है।

क्रमांक क्षेत्र/स्थापना राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों को कवर करना विस्तृत विज्ञापन का लिंक विस्तृत विज्ञापन का लिंक
1 कॉर्पोरेट सेंटर, गुरुग्राम हरियाणा
 CC_First_List_0.pdf (805.07 KB)
2 उत्तरी क्षेत्र-I, फरीदाबाद दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड
 NR-I_First_List.pdf (330.78 KB)
3 उत्तरी क्षेत्र-II, जम्मू जम्मू और कश्मीर, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश
 NR_II_First_List.pdf (469.84 KB)
, , ,
4 उत्तरी क्षेत्र-III, लखनऊ उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड
5 पूर्वी क्षेत्र-I, पटना बिहार, झारखण्ड , , ,
6 पूर्वी क्षेत्र-II, कोलकाता पश्चिम बंगाल, सिक्किम -
7 उत्तर पूर्वी क्षेत्र, शिलांग अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, त्रिपुरा
8 ओडिशा परियोजनाएं, भुवनेश्वर ओडिशा ,
9 पश्चिमी क्षेत्र-I, नागपुर महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गोवा , ,
10 पश्चिमी क्षेत्र-II, वडोदरा गुजरात, मध्य प्रदेश ,
11 दक्षिण क्षेत्र-I, हैदराबाद आंध्र प्रदेश, तेलंगाना ,
12 दक्षिण क्षेत्र-II, बैंगलोर कर्नाटक, तमिलनाडु, केरला ,

ऑनलाइन आवेदन

चरण - I: अपना NATS/NAPS पंजीकरण नंबर प्राप्त करें

उम्मीदवारों को सबसे पहले एच.आर. एक्जीक्यूटिव / सी.एस.आर. एक्जीक्यूटिव / लॉ एक्जीक्यूटिव / पी.आर. असिस्टेंट / आई.टी.आई. (इलेक्ट्रीशियन) के लिए एन.ए.पी.एस. की वेबसाइट https://www.apprenticeshipindia.gov.in/ externallinkicon , या डिग्री / डिप्लोमा (इलेक्ट्रिकल / कंप्यूटर-साइंस / सिविल / इलेक्ट्रॉनिक्स / टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियरिंग) के लिए एन.ए.टी.एस. की वेबसाइट https://portal.mhrdnats.gov.in externallinkicon पर खुद को (एक उम्मीदवार / छात्र के रूप में) पंजीकृत करें और सभी आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करके अपना प्रोफ़ाइल पूरा / अपडेट करें।

चरण - II: पावरग्रिड में अप्रेंटिसशिप के लिए आवेदन करें :-  यहाँ क्लिक करें externallinkicon

महत्वपूर्ण तिथियाँ

आवेदन प्रारम्भ होने की तिथि : 01.07.2023   |   आवेदन की अंतिम तिथि: 31.07.2023

पात्रता मापदंड

वे उम्मीदवार जिनके पास निर्धारित शैक्षिक योग्यता है और आवेदन की अंतिम तिथि से दो साल के भीतर उत्तीर्ण (अंतिम परीक्षा के परिणाम की तारीख) हैं, और अपरेंटिस अधिनियम, 1961 के प्रावधानों के अनुसार चिकित्सकीय रूप से फिट हैं, वे पावरग्रिड में प्रशिक्षुता के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

  • उम्मीदवार किसी भी स्थिति में प्रशिक्षुता के लिए आवेदन करने के पात्र नहीं हैं यदि -
    • अंतिम परीक्षा के परिणाम अभी तक प्राप्त नहीं हुआ हो।
    • 18 वर्ष की आयु पूरी नहीं हुई हो।
    • किसी भी संगठन में किसी भी अवधि के लिए प्रशिक्षुता प्रशिक्षण प्राप्त किया हो।
    • 1 वर्ष से अधिक का कार्य अनुभव हो।

यदि कोई उम्मीदवार पात्र नहीं पाया जाता है/गलत जानकारी प्रदान करता है/दस्तावेज़ सही नहीं हैं, तो उसे प्रशिक्षुता प्रक्रिया के दौरान या प्रशिक्षुता प्रशिक्षण की अवधि के दौरान किसी भी चरण में अयोग्य घोषित कर दिया जाएगा।

अधूरे आवेदन या निर्धारित दस्तावेजों के बिना जमा किए गए आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा और बिना किसी सूचना के खारिज कर दिए जाएंगे। अंतिम-परीक्षा मार्कशीट (सेमेस्टर परीक्षा नहीं)/ समेकित मार्कशीट/ योग्यता डिग्री में अंकों का प्रतिशत परिणाम और घोषणा की तारीख स्पष्ट रूप से उल्लेख किया होना चाहिए। यदि अंतिम/ समेकित मार्कशीट में प्रतिशत अंकों का उल्लेख नहीं किया गया है, तो उम्मीदवारों को अपने कॉलेज/विश्वविद्यालय द्वारा जारी प्रतिशत रूपांतरण पत्र जमा करना होगा। यदि मार्कशीट में परिणाम घोषणा/प्रकाशन की तारीख का उल्लेख नहीं किया गया है, तो उम्मीदवार को कॉलेज/विश्वविद्यालय द्वारा जारी परिणाम की तारीख का उल्लेख करने वाला कोई सहायक दस्तावेज/प्रमाण पत्र जमा करना होगा।

कृपया ध्यान दें कि पावरग्रिड में प्रशिक्षुता प्रशिक्षण की अवधि पूरी होने पर, प्रशिक्षु के पास इस संगठन में किसी भी रोजगार के लिए कोई दावा नहीं होगा।

चयन प्रक्रिया

उम्मीदवारों की शॉर्टलिस्टिंग/ चयन संबंधित ट्रेड के लिए लागू निर्धारित योग्यता में प्राप्त अंकों के प्रतिशत के आधार पर की जाएगी। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को पंजीकृत ईमेल आईडी के माध्यम से सूचित किया जाएगा। शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को दस्तावेजों के सत्यापन के लिए उपस्थित होना होगा। दस्तावेजों के सत्यापन के लिए कोई यात्रा/दैनिक भत्ता का भुगतान नहीं किया जाएगा।

दस्तावेज़ सत्यापन के सफल समापन पर, निर्धारित प्रारूप में चिकित्सा प्रमाण पत्र जमा करने और प्रशिक्षुता अनुबंध समझौते के निष्पादन पर, उम्मीदवारों को प्रशिक्षुता पत्र जारी किया जाएगा।